0

How to write an article for blog or website in Hindi | Important Tips

How to write an article for blog or website in Hindi

 

Hi Dosto, आज हम How to write an article for blog or website in Hindi के बारे में बात करेंगे. एक महान blog post लिखना बहुत Important है.Blogging हर किसी के naturally नहीं आता. Blogging और अन्य प्रकार के writing, academic के बीच मुख्य अंतर format and style है. तो चलिए start करते हैं How to write an article for blog or website in Hindi.

SEO In Hindi | Why SEO is So Important

 

How to write an article for blog or website in Hindi

 

The anatomy of a great article for blog or website

एक article में हमेशा ये होना चाहिए:-

 

Scannable formatting:-

article को तोड़ने के लिए bullets and sub-headers का उपयोग करें. जब संभव हो तो अपने sub-headers में keywords शामिल करें, जो आपके post के SEO को भी बढ़ावा देने में मदद करता है.

Blog Or Website ko Google Me Rank Karne Me Kitna Samay lagta hain?

 

Images:-

Images आपकी content में value add करता हैं और text के paragraphs को separate करते हैं. यदि आप online, charts or other graphics का उपयोग करते हैं, तो post के निचले भाग पर या Image के नीचे एक clickable URL शामिल करें.

Top 10 Best Power Banks in India 2018

 

Paragraph length:-

Sentences concise and paragraphs को short रखें – दो से पांच sentences अधिकतम.

 

Word count:-

आपके blog पर short and long दोनों content के लिए एक जगह है. Top-ranking content (Google में) की average word count 1,100 and 2,000 words के बीच है, जबकि reader के लिए short blog posts को digest(और आपके लिखने के लिए) आसान हैं.

Get McDonald’s Franchise In Hindi 

 

Headline:-

आपके headline को आपके article के विषय को सही रूप से reflect करना चाहिए, ये potential readers को click and share करने के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहिए.

 

How to write an article for blog or website in Hindi

 

How to write a great article for blog or website… the first time

Writing blogging का सबसे कठिन हिस्सा है, especially उन दिनों जब आप उदासीन महसूस करते हैं. इन six steps को follow करे हर बार जब आप लिखते हैं-

8 Great On-Page SEO Techniques That’ll Boost Your Rankings in Hindi

 

1. Pick a topic:-

आपने audience के आधार पर अपना topic निर्धारित करें. अगर आपके पास एक topic पहले से हैं तो उसे अच्छे से लिखे, अगर आपके पास topic नहीं हैं तो आप आपके similar blogs से inspiration ले सकते हो.

High search volume and low competition के साथ SEO terms को खोजने के लिए आप Google’s Keyword Tool का भी उपयोग कर सकते हैं. इन keywords के use से एक topic बनाकर organic traffic को पाने में मदद मिलेगी, क्योंकि इसका मतलब ये है कि आप information प्रदान कर रहे हैं लोग पहले से ही search कर रहे हैं.

 

2. Outline your post:-

पहले अपने article के structure को लिखो, यह प्रक्रिया notes लेने और कुछ research करने का मिश्रण है. Sub-header ideas को लिखकर शुरू कर दे, जो आपके मन में पहले से हैं, और तब कुछ भी लिखो जो दिमाग में आते हैं.

Top 14 tips for starting a WordPress blog in Hindi

 

3. Fill in the blanks:-

जैसा कि आप article को भरते हैं, section by section, अपने आप से questions पूछते हैं. यह आपको gaps खोजने में मदद करता है, जहां statistics and expert quotes जोड़े जाने चाहिए.

Content लिखने के दौरान आपके article के विकास के आधार पर intro लिखकर अपनी post समाप्त करें.

 

4. Review and revise:-

अब वापस जाने और edit करने का समय है. किसी भी गलतियों के लिए एक बार entire article को पढ़ें. अगर जरुरी हैं तो आप अधिक quotes and stats जोड़ें सकते हैं. एक बार जब आप edits कर लेंगे, तो इसे एक और बार पढ़े.

Top 10 Best Free Blog Post Title Generators Tools 2018 In Hindi

 

5. Get a second set of eyes:-

एक बार जब आप अपना writing and reviewing कर रहे हैं, तो अपनी post किसी और को proofing जाँच के लिए भेजें. उनको किसी भी grammatical errors को point करने के लिए कहें.

 

6. Look for engaging visuals:-

एक महान feature image and any others,जो आपके text को समर्थन देंगे. आप Unsplash, StockSnap.io, और Pixabay पर free photos download कर सकते हैं.

 

Distribution:-

आपने writing and publishing तो कर लिया है, और अब आपके new blog post को distribution का समय आ गया है. ऐसा करने के कई तरीके हैं- Social media, email, distribution sites and even advertising भी.

 

Social media:-

Social platforms पर अपना blog post Share करें. एक clever caption का उपयोग करें जो कि headline को repeat नहीं करता है.आपके Social media से आपके blog पर और भी ज्यादा traffic आएगा. और इससे आपके ranking में बृद्धि होगा.

 

Email marketing:-

यदि आप एक readership developing करने में रुचि रखते हैं, तो अब एक subscriber list तैयार करने का समय है. Email एक weekly or monthly newsletter पत्र में blog posts sharing करने के लिए एक महान मंच है.

 

Auto-sharing:-

आपके blog posts को automatically रूप से WordPress के माध्यम से share करने के दो तरीके हैं. पहला, social media profiles के साथ WordPress को जोड़ना. जब आप publish करते हैं, तो यह automatically आपके लिए post share करता है आप post pages पर अपनी sidebar में “Follow My Blog widget” भी डाल सकते हैं.

 

A great blog post needs planning:-

Regular basis पर एक great blog post लिखने में Planning का सबसे बड़ा हाथ है. पहला कदम उन brainstorming topics को चुनना है. जब आप लिखने के लिए तैयार हों, तो एक topic चुन सकते हैं.

सुनिश्चित करें कि आपके पास evergreen and timely topics का मिश्रण है. Evergreen content ऐसी content है जो हमेशा के लिए जीवित रह सकती है और फिर भी relevant and valuable हो सकती है, जबकि timely content की expiration date है. उदाहरण के लिए:

Timely: The Best Reactions to Rahul’s Last Speech

Evergreen: Loksabha Elections, How They Divide Friendships

 

 

एक great article को लिखना एक चुनौती है, Blog को बनाए रखने और लगातार content तैयार करने के लिए. हालांकि, एक content calendar के साथ और एक production schedule को बनाए रख सकते हैं, आप नियमित रूप से blog posts बनाना शुरू कर सकते हैं.

 

मैं आशा करता हु की आपको How to write an article for blog or website in Hindi ये Article पसंद आएगा.अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan sarkar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *