2

Blog Post ko Promote Kaise Kare? | Promote Your Blog Hindi

Blog Post ko Promote Kaise Kare? | Promote Your Blog Hindi

 

Hi Dosto, आज हम Blog Post ko Promote Kaise Kare? | Promote Your Blog Hindi के बारे में बात करेंगे. अपने Blog पर traffic का लगातार flow करने के लिए, quality content पर्याप्त नहीं है. आपको अपने Blog Posts को बढ़ावा देने और यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि वे web के हर कोने में दिखाई दे रहे हैं, जहां आपका potential reader है.

क्या आप अपनी content को share करने के बारे में चिंतित हैं, सही जगहों पर सही तरीके से? आज की post में, मैं आपको बताऊंगा कि publish करने के बाद आपके blog post को कहां बढ़ावा देना है. तो चलिए start करते है Blog Post ko Promote Kaise Kare? | Promote Your Blog Hindi. Why SEO is So Important?

 

Blog Post ko Promote Kaise Kare? | Promote Your Blog Hindi

 

Blog Post ko Promote Kaise Kare? | Promote Your Blog Hindi

 

यहां कुछ tips दिए गए हैं जिन्हें मैं व्यक्तिगत रूप से अपने blog posts को बढ़ावा देने के लिए उपयोग करता हूं.

 

1.Social networking sites:

 

a) Facebook:

स्पष्ट रूप से Facebook, social sharing channels का top स्थान पर है. यह अकेले site पर सभी social referral traffic का 25% भेजता है. अधिकांश bloggers मानते हैं कि publishing के बाद Facebook पर एक post share करना पर्याप्त है, लेकिन यहां कुछ ऐसी रणनीतियों हैं, जिनका उपयोग आप Facebook से referral traffic को दोगुना या 3x करने के लिए कर सकते हैं. Free WordPress Hosting In Hindi

 

  • अपने audience के लिए एक अलग blog group बनाएं. उनके साथ बातचीत के लिए इस group का प्रयोग करें. अब, जब भी आप इस group में कोई post share करते हैं तो आप वास्तव में अपने blog पर traffic flow देख सकते हैं. ऐसे groups भी हैं जिनके पास highly dedicated members हैं. Facebook search bar पर “your niche keyword” + group का उपयोग करके search करें.

 

  • अपनी profile पर, आप अपनी आने वाली post के बारे में घोषणा करने की स्थिति लिख सकते हैं और पूछ सकते हैं कि post published होने पर आपके friends tagged करना चाहते हैं या नहीं. Common SEO Mistakes to Avoid in Hindi

 

b) Twitter:

Twitter traffic का एक बड़ा source है जिसका उपयोग आपके latest blog post को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है.

 

  • अपने niche से संबंधित hashtags का प्रयोग करें.
  • अधिक conversions के लिए twitter cards set up करें.
  • Influencers और अपने followers से जुड़ें.

 

c) Pinterest:

Pinterest visual social bookmarking site है जो उपयोगी हो सकती है, यदि आपके पास अच्छे graphics हैं. Proper hashtags के साथ Pinterest पर अपने pin को प्रचारित करने का प्रयास करें. Pinterest group boards आपकी post में referral traffic drive का एक शानदार तरीका हैं. Traditional vs Let’s Encrypt vs Cloudflare SSL Hindi

 

d) LinkedIn:

LinkedIn users ऐसे professionals होते हैं, जो देखना और पढ़ना चाहते हैं. इस तरह के network पर अपनी blog post share करना आपको real targeted traffic दे सकता है. अपनी post को और भी targeted audience तक share करने के लिए LinkedIn groups का उपयोग करें.

 

e) Google plus:

ये Most underrated social networking sites में से एक है, Google plus online marketers के लिए एक gem है. Google plus का उपयोग करने वाले 90% से अधिक उपयोगकर्ता online marketers and bloggers हैं. Facebook के बाद यह second largest social networking site है. Reduce Blog Load Time In Hindi

 

2. Email Newsletter:

आपका email newsletter शायद सबसे महत्वपूर्ण स्थान है, जहां आपके loyal readers रहते हैं. अगर किसी ने आपके newsletter में signed in किया है, तो इसका मतलब है कि वह वास्तव में आपके blog में रुचि रखते हैं और इसे और अधिक पढ़ना चाहता है.

उन्हें आपके published blog posts भेजना conversion and shares की संभावनाओं को बढ़ाता है.अपने email subscribers को broadcasts  भेजने के लिए MailChimp या GetResponse जैसे Auto-responders का उपयोग करें.

 

3. Quora:

Quora, question and answer network है, आपके brand and authority को दिखाने के लिए एक शानदार tool है. आप अपने blog posts को बढ़ावा देने के लिए इसका भी उपयोग कर सकते हैं. Quora में users का meaningful influx (लगभग 1.5 million per month) है, जो जानते हैं कि वे क्या search कर रहे हैं. उपयोगकर्ताओं द्वारा मूल्यवान तरीके से पूछे जाने वाले questions के उत्तर और आपके blog के relevant links जोड़ने से अधिक exposure मिल सकता है.

चूंकि Quora उपयोगकर्ता काफी समर्पित हैं, कई marketers and bloggers भी विचारों को इकट्ठा करने के लिए उनके upcoming posts से संबंधित प्रश्न पूछते हैं. यदि आपके पास उनके questions का एक ठोस जवाब है, तो आप backlinks भी पा सकते हैं. Rank Higher in Google Search Results In Hindi

 

Use Quora:-

  • अपने keyword से संबंधित प्रश्न ढूंढने के लिए search bar का उपयोग करें.
  • बड़ी संख्या में comments के साथ threads को छोड़ दें.
  • Relevant threads पर, एक compelling answer लिखें और अपने blog पर वापस link करें.
  • यदि आवश्यक हो तो multimedia शामिल करें.
  • हर बार जब आप blog post प्रकाशित करते हैं, तो इसे Quora पर अपने विषय से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देने की आदत बनाएं.

 

4.Reddit:

Reddit एक ऐसी जगह है, जो site को बना और तोड़ सकती है. मतलब आपको बहुत से traffic दे सकता है. Reddit में प्रति माह 174 million से अधिक unique visits हैं और यहां इस never-ending traffic resource पर tap करने का तरीका बताया गया है.

 

  • अपनी profile set करें, professional looking दिखने वाला.
  • अपने industry से संबंधित अपनी profile set करें.
  • अपने industry से संबंधित threads में सक्रिय रहने की कोशिश करें.
  • अपने blog post को कुछ fitting परिचय के साथ post करें.

 

5. Slideshare:

Slideshare visual content marketing platform है, जो प्रति माह लगभग 60 million visitors का आनंद लेता है. आप अपने blog post को slide or PowerPoint PPT के रूप में post करके अपने blog को warm करने के लिए इस traffic volcano का उपयोग कर सकते हैं.

 

6. Youtube:

Youtube ब्रह्मांड की video galaxy की तरह है. यह प्रति माह 5 billion से अधिक searches के साथ Google के बाद second largest search engine है. यह इस video platform पर अपनी content share करने के लिए पर्याप्त है.

आपको YouTube video बनाने के लिए video maker या कोई multimedia course graduate होना आवश्यक नहीं है. आपको केवल PowerPoint का उपयोग करके presentation बनाने के लिए रचनात्मक होना और good visuals का उपयोग करना है. आप PowerPoint का उपयोग कर अपने मौजूदा SlideShare ppt को video में भी परिवर्तित कर सकते हैं. इसे YouTube पर आपके blog post के link के साथ upload किया जा सकता है. इस तरह आप एक ही समय में SlideShare and YouTube दोनों का उपयोग कर रहे हैं.

 

7. LinkedIn Publishing:

Social media section में LinkedIn publishing को अनदेखा करने का एक कारण यह है कि, यह social media नहीं है बल्कि blogging के समान एक अलग मंच है.

LinkedIn publishing platform में, आप अपनी just-published post से संबंधित एक अलग blog post लिख सकते हैं और इसे link कर सकते हैं. आप LinkedIn पर अपनी हालिया post को मामूली परिवर्तनों के साथ भी republish कर सकते हैं.

 

ये आपके सबसे अच्छे स्थान थे जिनका उपयोग आप अपने blog post को promote करने के लिए कर सकते हैं. मैं व्यक्तिगत रूप से उनका use करता हूं.

 

 

मैं आशा करता हु की आपको Blog Post ko Promote Kaise Kare? | Promote Your Blog Hindi ये Article पसंद आएगा. अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan sarkar

2 Comments

  1. Bahut gi baddhiya information di hai aapne.. khas kar quora wala ppint bagut accha laga… Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *