0

What Is SEO(Search Engine Optimization) In Hindi | Why SEO is So Important

What Is SEO In Hindi | Why SEO is So Important

 

Hi Dosto, आज हम What Is SEO In Hindi | Why SEO is So Important के बारे में बात करेंगे. तो चलिए start करते हैं What Is SEO In Hindi | Why SEO is So Important. किया आपको पता हैं की कितने blog posts प्रत्येक दिन publish होते हैं? सिर्फ WordPress users ही अकेले 2 million posts publish करते हैं हर रोज़.

इसका मतलब 24 blog posts होता हैं every second में. ये सिर्फ WordPress users का हैं. अगर सारे blog posts की गिनती की जाये तो बहुत ज्यादा होगा. इसके लिए ही आजकल blog में इतना competition हो गया हैं.

लेकिन अगर आप एक successful blog बनाना चाहते हो तो आपको SEO In Hindi सीखना होगा. नहीं तो आप कभी भी successful नहीं हो पाएंगे. Search engine optimization आजकल पहले से ज़्यादा ज़रूरी है और हर webmaster के लिए SEO के true meaning को समझने की आवश्यक है.

 

What is SEO in Hindi?

Search engine optimization or SEO In Hindi, संक्षेप में, नियमों का एक समूह है जो website (or blog) owners द्वारा search engines के लिए अपनी websites को optimize करते हैं, उनके search engine rankings में improve करने के लिए.

User- friendly, faster and navigate करने में आसान बनाकर websites की quality बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है.

SEO को framework के रूप में भी माना जा सकता है क्योंकि पूरी प्रक्रिया में कई rules (or guidelines) हैं.

 

What Is SEO(Search Engine Optimization) In Hindi | Why SEO is So Important

 

Why is SEO important in Hindi?

आज के competitive market में, SEO In Hindi पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है.अपने questions के answers की तलाश कर रहे लाखों users को उनकी समस्याओं के समाधान के लिए Search engines काम करता हैं.

यदि आपके पास website, blog or online store है, तो SEO आपके business को बढ़ने और business objectives को पूरा करने में मदद कर सकता है.

 

Search engine optimization आवश्यक है क्योंकि:-

Search engines के users अधिकांश results pages (SERPS) में top 5 suggestions में से किसी एक पर click करने की अधिक संभावना है, इसलिए इसका लाभ उठाने के लिए और visitors को अपनी website पर लाने के लिए के लिए.  

SEO केवल search engines के बारे में नहीं है. बल्कि अच्छे SEO practices से website के user experience and usability में सुधार आता है.

Users search engines पर भरोसा करते हैं और user खोज रहे keywords में top positions में मौजूद होना, website’s का trust बढ़ता है. 

 

SEO In Hindi आपकी website के social promotion के लिए अच्छा है. Google या Yahoo की searching के द्वारा आपकी website को ढूंढने वाले लोग Facebook, Twitter, Google+ या अन्य social media channels पर इसे promote करने की अधिक संभावना हैं.

SEO एक big website के smooth running के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. एक से अधिक लेखक के साथ Websites direct and indirect तरीके से SEO से लाभ उठा सकते हैं.

SEO In Hindi आपको competition से आगे रख सकते हैं यदि two websites एक ही item sell कर रहा हैं, तो search engine optimized website को ऊपर दिखायेगा और इसे अधिक customers और अधिक sales करने की अधिक संभावना है.

 

An introduction to SEO In Hindi:-

Beginners के लिए SEO, above definition जटिल शब्दों होगा, simpler terms में ये Search Engine Optimization आपकी website को बेहतर बनाने का एक तरीका है ताकि यह Google, Yahoo, Bing or other search engines के search results में top positions पर रखे.

जब आप Google (or any other search engine) पर एक search करते हैं, जो results आपको दिखाया जाते हैं, वो complex algorithms पर आधारित होता है.

यह algorithms, Search results को तय करने के लिए कई factors को ध्यान में रखते हैं कि किस web page को first place, second place आदि में दिखाया जाना चाहिए.

Search engines के लिए अपनी website का Optimizing आपको non-optimized sites पर फायदा देगा और higher rank करने के लिए आपके मौके को बढ़ा देगा.

 

Main stages of the Search Engine Optimization process?

जैसा कि मैंने ऊपर mention किया है, SEO In Hindi एक static process नहीं है बल्कि rules and processes के साथ एक रूपरेखा है. Simplicity के लिए हालांकि SEO को 2 main stages में विभाजित किया जा सकता है:

On-site SEO: यह आपकी site पर लागू करने के लिए rules हैं जो search engine को friendly बनता हैं.

&

Off-site SEO: अपनी website or blog को promote करे ताकि वह search results में बेहतर rank कर सके.

 

Good content is still the most important success factor with or without SEO?

ये स्पष्ट होना चाहिए कि अगर आपके पास good content नहीं है तो SEO आपकी सहायता नहीं कर सकता है.

दूसरे शब्दों में, यदि आप SEO In Hindi करे रहे हो,एक website में जिसमे बहुत अच्छी content नहीं हैं तो आपको सफल होने की संभावना minimum हैं.

दूसरी तरफ, good content वाला एक website SEO के साथ या उसके बिना अच्छा प्रदर्शन कर सकता है. SEO website को एक extra boost देगा.

 

SEO is a must for every website:-

ये important है क्योंकि एक अच्छा SEO approach आपकी website, blog or online store पर और अधिक traffic ला सकता है और अधिक customers को attract कर सकता है.

आपकी search engine optimization रणनीति को दो अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: on-page SEO and off-page SEO दोनों SEO की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं,

लेकिन जब आपके search engine rankings में सुधार की बात आती है, तो ये बात के पूरी तरह से अलग-अलग पक्षों पर हैं. दोनों के बीच के अंतर को समझने के लिए, आपको बुनियादी स्तर पर समझना होगा कि How search engine algorithms work?

 

What is On-Page SEO In Hindi?

On-Page SEO (“on-site” SEO के रूप में भी जाना जाता है) ये आपकी website के विभिन्न भागों को optimizing करने का कार्य है जो आपके search engine rankings को प्रभावित करता है. ये वो सामान है जिस पर आपका नियंत्रण है और आप अपनी website पर बदल सकते हैं. इसमें सबसे बड़ी factors शामिल हैं-

Title Tags,

Headings,

Url Structure,

Alt Text for Images,

Fast loading pages,

Page content,

Internal linking.

 

On-page SEO ये सुनिश्चित करता है कि आपकी site को potential customers and search engine robots दोनों के द्वारा पढ़ा जा सकता है. अच्छे on-page SEO In Hindi के साथ, search engines आसानी से web pages को index कर सकते हैं, समझ सकते हैं कि आपकी site किस बारे में है, इसके अनुसार आपकी site का ranking होता हैं.

 

What is Off-Page SEO In Hindi?

Off-Page SEO In Hindi में अन्य websites से links प्राप्त करने के माध्यम से आपके domain के authority को बढ़ाने पर केंद्रित है.”Domain Authority” नामक एक score है जो कि गणना करता है कि आपकी website अन्य sites की तुलना में कितनी authoritative है. 

 

Off-page SEO आपकी site rank में मदद कैसे करता है?

सबसे बड़ा off-page SEO factor आपकी website के backlinks की number and quality पर है.और Sharing and social media promotion पर हैं.

 

 

मैं आशा करता हु की आपको What Is SEO In Hindi | Why SEO is So Important ये Article पसंद आएगा.अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan sarkar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *