0

Top 10 Most Common SEO Mistakes to Avoid in Hindi

Top 10 Most Common SEO Mistakes to Avoid in Hindi

 

Hi Dosto, आज हम Top 10 Most Common SEO Mistakes to Avoid in Hindi के बारे में बात करेंगे. Search engines के developments and users के बदलते दृष्टिकोण के कारण SEO methods लगातार विकसित हो रहे हैं. कुछ सामान्य SEO mistakes जिसे Avoid करना कठिन हैं. तो चलिए start करते हैं Top 10 Most Common SEO Mistakes to Avoid in Hindi. SEO In Hindi

 

Top 10 Most Common SEO Mistakes to Avoid in Hindi

 

Top 10 Most Common SEO Mistakes to Avoid in Hindi

 

1.Choosing the Wrong Keywords

Optimizing उन keywords के बारे में है जो आप अपनी website के लिए Rank करना चाहते हैं. लेकिन क्या आप सही keywords को चुन रहे हैं?

keywords को चुनते समय Common SEO Mistakes to Avoid in Hindi में से एक search engines and users की पसंद long-tail keywords हैं और इससे Avoid नहीं करना चाहिए. कभी-कभी आप जो शब्दों को सही मानते हैं वे दूसरे लोगों के लिए पूरी तरह से अलग होता हैं या बहुत सामान्य हो सकते हैं. इसलिए wrong keywords को optimize न करे.

Optimization शुरू करने से पहले अपनी background research को ध्यान में रखना सबसे अच्छा होगा. Google AdWords keyword planner, Google Trends, SEMrush and Moz Keyword Explorer जैसे tool का उपयोग करके आप trending keyword पा सकते हैं. Top 15 Tips To Approve Google Adsense

 

2.Using Keyword Stuffing

आप अपनी content के हर paragraph में अपने target keywords का उपयोग करके अपने ranking को boost देंगे. ज्यादा keywords के उपयोग करने से, search engines द्वारा content को spammy के रूप में पहचान किया जाता है, जिसका मतलब है कि यह वास्तव में आपके SEO performance को hurt करता है.

यही कारण है कि keyword stuffing या अपने इच्छित keyword को अधिक इस्तेमाल करना SEO के लिए अच्छा नहीं है. ऐसा दृष्टिकोण आपके target audience के लिए आपकी content को अप्राकृतिक और बेकार बना देगा. वास्तव में, Google एक special semantic search को नियुक्त करता है, जिसे Latent Semantic Indexing (LSI) कहा जाता है. यह program आपके content के keyword stuffing का पता लगा सकता हैं. ये एक बहुत बड़ा Common SEO Mistakes to Avoid in Hindi हैं. Get High-Quality Backlinks In Hindi

 

3.Creating Content That’s Not About Your Keywords

SEO optimization में एक और आम गड़बड़ी उस content का निर्माण करना हैं जो वास्तव में आपके keywords के बारे में नहीं है. समस्या यह है कि आप एक निश्चित keywords के लिए rank करना चाहते हैं, लेकिन आप अपने target topic पर text को focus नहीं कर सकते. Google जैसे Search engines लोगों के search terms के लिए सबसे relevant content के साथ अपने users की सेवा करना चाहते हैं. इस प्रकार, यदि आपकी content user की जरूरतों का answer नहीं देती है, तो यह अच्छी तरह से rank नहीं करेगा.

यह गलती अक्सर content के एक टुकड़े के भीतर कुछ अलग-अलग विषयों को फिट करने की कोशिश करने का परिणाम है. आपका प्राथमिक लक्ष्य उस content का निर्माण करना चाहिए जो वास्तव में सही search terms का उपयोग करने सहित आपके target audience के questions और जरूरतों के अनुरूप हो. Blog Post Title Generators Tools 2018 In Hindi

 

4.Publishing Non-Original Content

ये अगला गलती हैं आपके content के quality से सम्बंधित है. जबकि duplicating texts बहुत पहले एक common practice था, लेकिन आज search engines इसे दंड देते हैं. Copying and plagiarizing content करने वाला एक spammy practice के रूप में देखा जाता है और highly discouraged किया जाता हैं.

अन्य जगहों से copy करने या software का उपयोग करने के बजाय आपने खुदका original and meaningful texts को बनाना लावदायक हो सकता हैं. ये एक बहुत बड़ा Common SEO Mistakes to Avoid in Hindi हैं. Top 8 Tips To Reduce Blog Load Time In Hindi

 

5.Skipping Title Tags & Meta Descriptions

अपने articles में एक target keyword शामिल करने के बाद आपकी content का Optimizing पूरा नहीं होता है. Title tags and meta descriptions, SEO के आवश्यक तत्व हैं जिन्हें avoid नहीं किया जाना चाहिए. उन्हें छोडने का अर्थ है आपकी content के लिए एक huge mistake. ये optimizing factors आपकी website को crawling करते समय search engines द्वारा देखा जाता है, इसलिए यदि ठीक से किया जाता है, तो वे आपकी content के performance में सुधार कर सकते हैं.

एक अन्य technical detail है कि content marketers कभी-कभी  ये भूल जाते हैं की image tags भी हैं. आपकी content में शामिल visuals के alt tags महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि ये एक और संकेत हैं कि आप articles कैसे target कर रहे हैं. Search bots pictures को नहीं देख सकते हैं- लेकिन वे alt tags पढ़ सकते हैं और इस जानकारी को अपने pages के index में जोड़ सकते हैं. On-Page SEO Techniques That’ll Boost Your Rankings

 

6.Missing Quality Links

SEO से सर्वश्रेष्ठ पाने के लिए, आज content marketers को यह समझना चाहिए कि content में शामिल external links की quality उनके मात्रा की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है. यही कारण है कि यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि आप solid reputations, well-ranking websites से link करते हैं – न कि कोई भी site से.

जब links की बात आती है, तो एक और counterproductive practice ineffective anchor text का उपयोग कर रहे है. यह अनमोल SEO opportunities को बर्बाद करता है. anchor text के रूप में ‘click here’ का उपयोग करने से बचें और सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न प्रकार के anchor texts का चुनाव करते हैं, क्योंकि एक ही text को बार-बार नियोजित करने के लिए spammy के रूप में देखा जा सकता है. Best Free SEO Tools In Hindi | Free Seo Analysis

 

7.Going Astray with Your Internal Links

स्वाभाविक रूप से, अपने top-performing pages के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है और अपनी content में उनके links रखने पर विचार करें.

keyword stuffing के साथ, यह महत्वपूर्ण है के internal linking अधिक नहीं है. यदि content and links अप्राकृतिक लगते हैं, तो ये आपके target customers द्वारा सराहनीय नहीं होगा. यह search engines द्वारा अनुकूल नहीं होगा, क्योंकि यह एक धोखाधड़ी के अभ्यास के रूप में देखा जा सकता है. Top 5 Best Free WordPress Hosting In Hindi

 

8. Not Investing in a Fast and Mobile-Friendly Experience

SEO optimization केवल content and keywords के बारे में नहीं हैं. यह आपकी website की quality के बारे में भी है, विशेष रूप से mobile devices पर इसका प्रदर्शन, जो users के top choice हैं.

यदि आपके audience के लिए एक smooth mobile experience नहीं है, तो ये search engines पर आपकी ranking को ख़तरे में डाल सकता है. अगर load speed ज्यादा लगता है, क्योंकि search engines उस पर जोर देता हैं, आपको आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए, यदि आपकी ranking कम हो जाती हैं. आप Pingdom and GT Metrix जैसी online tools का उपयोग करके analyze कर सकते हैं कि speed problems कहाँ से आती हैं और उन्हें ठीक कैसे करें. 5 Tips How To Choose Best Theme For Website Or Blog In Hindi

 

9.Not Using the Power of Influencers for Social Media Interactions

Optimization के साथ ही एक social Media भी है. जब आप social Media पर अपनी content share करते हैं, तो आपका Main target में से एक को उन users का ध्यान आकर्षित करना है जिनके पास significant online influence है.

इसके एक और पहलू आपके blog posts or website promo को social sites पर submitting करे like – Digg, Reddit, or Quora.

 

10.Forgetting About Analytics

Last but not least, SEO optimization और content efforts कैसा काम किया हैं ये जानने का एकमात्र तरीका है कि आपको उनकी progress को track करना है. कई marketers संख्याओं की उपेक्षा करेंगे, लेकिन यह एक serious mistake है. अपने optimization results के लिए अपने analytics की स्थापना और regularly reviewing करना आवश्यक है.

Google Analytics and Google Webmaster Tools केवल दो मुख्य tool हैं जो आप measure और अपनी website’s performance का overview प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं. उनकी मदद से, आप यह देख सकते हैं कि आपके optimization विभिन्न प्रकार की content के लिए कैसे काम कर रहा है.

 

आज Search engine optimization किसी भी content marketing strategy का अनिवार्य हिस्सा है. जबकि आपको बहुत सारी सलाह online मिल सकती है. इसके बजाए, आपके marketing efforts में अन्य चुनौतियों से अच्छी तरह से परिचित होने और उनसे बचने के लिए बेहतर होगा.

 

 

मैं आशा करता हु की आपको Top 10 Most Common SEO Mistakes to Avoid in Hindi ये Article पसंद आएगा.अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan sarkar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *