0

8 Great On-Page SEO Techniques That’ll Boost Your Rankings in Hindi

8 Great On-Page SEO Techniques That’ll Boost Your Rankings in Hindi

 

Hi Dosto, आज हम 8 Great On-Page SEO Techniques That’ll Boost Your Rankings in Hindi के बारे में बात करेंगे.तो चलिए start करते हैं 8 Great On-Page SEO Techniques That’ll Boost Your Rankings in Hindi.

SEO का मतलब Search Engine Optimisation है. यह वो है जहां आप अपने web pages का निर्माण करते हैं और search engine result pages (SERPs) पर जितनी अधिक हो सके उतना high rank पाने के लिए कुछ तकनीकों को लागू करते हैं. जितना high आपके pages, Google / Bing / Yahoo / etc पर rank करते हैं,उतना ही आपकी site को अधिक traffic मिलने की संभावना है.

Top 14 tips for starting a WordPress blog in Hindi

 

अब, SEO को दो अलग श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है; On-Page SEO & Off-Page SEO.

On-Page SEO उन सभी चीजों को refers करता है जो high-rank पाने के लिए अपनी website पर कर सकते हैं, जैसे page titles, internal linking, meta tags & descriptions, etc.

Off-Page SEO उन सभी चीजों को refers करता है जो high-rank पाने में मदद करता हैं, जैसे social networking, article submission, forum & blog marketing, इत्यादि.

How To fully Use Yoast SEO in Hindi

 

आज के post में हम विशेष रूप से On-Page SEO और search engines पर अपनी page rankings बढ़ाने के कुछ सबसे प्रभावी तरीकों पर गौर करेंगे-

 

Great On-Page SEO Techniques That’ll Boost Your Rankings in Hindi

 

8 Great On-Page SEO Techniques That’ll Boost Your Rankings in Hindi

 

1. Page Titles

आपकी page का Titles आपकी site पर सबसे important SEO factors में से एक है. आपके प्रत्येक pages & posts का अपना unique title होना चाहिए, जिसमें उस page के main keywords शामिल हो.

For example, आप एक नई Chicken recipe के बारे में एक blog post लिख सकते हैं. इसलिए यह vitally important है कि आप अपने post title में ‘Chicken Recipe, शायद “Easy Chicken Recipe” or “ Chicken Recipe for kids” लिखो.

इस तरह, जब भी कोई search engine में Chicken Recipes की खोज करता है, तो आपके post को दिखाने का एक बेहतर मौका होता है क्योंकि आपने उन keywords को शामिल किया है.

Blog Or Website ko Google Me Rank Karne Me Kitna Samay lagta hain?

 

2. Meta Descriptions

बहुत से लोग अपने pages में meta descriptions को शामिल करना भूल जाते हैं. यह descriptions आपकी content के लिए relevant keywords को शामिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि ये आपके page listed होने पर search results में उपयोग किए जाते हैं.

For example, यदि हम ‘Chicken Recipe’ उदाहरण का उपयोग जारी रखते हैं, तो उस page के लिए एक अच्छा meta description में उन keywords and related ones को शामिल किया जाएगा. इसलिए, “यह easy Chicken recipe संभवत: most delicious, mouth-watering, Chicken ever made..”ये  एक महान meta description होगा इस्तेमाल के लिए, क्योंकि यह relatively short है, जबकि बहुत सारे specific keywords शामिल हैं.

Top 10 Best Free Blog Post Title Generators Tools 2018 In Hindi

 

3. Meta Tags

अपने प्रत्येक pages के लिए, आप meta tags के रूप में keywords का एक set शामिल कर सकते हैं. इसमें आपकी content के सभी relevant keywords होने चाहिए, जिन्हें आपने पहले researched किया होगा.

मैं अपनी site पर ‘All In One SEO Pack‘ नामक एक WordPress plug-in का उपयोग करता हूं यह मुझे publishing से पहले अपने प्रत्येक posts के नीचे स्थित सभी meta tag keywords, meta description और page title enter करने की अनुमति देता है.

How to write an article for blog or website

 

4. URL Structure

आपके प्रत्येक pages के लिए friendly URLs अत्यधिक recommended हैं, क्योंकि ये बेहतर crawling लाते हैं. छोटे URL search engine results में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, हालांकि, यह एकमात्र factor नहीं है.

URLs में शामिल targeted keywords भी बेहतर प्रदर्शन करते हैं इन keywords का स्थान से भी एक बड़ा प्रभाव हो सकता है. उदाहरण के लिए, site.com/keyword site.com/365/738/subfolder/keyword से बेहतर प्रदर्शन करेगा.

जैसा कि आप इस page के लिए देख सकते हैं, URL  हैं http://onlineincometeacher.com/traffic/on-page-seo-techniques/ मैंने इस post के लिए relevant keywords शामिल किए हैं.

Top 10 Best Power Banks in India 2018

 

5. Body Tags (H1, H2, H3, H4, etc.)

अपने articles को लिखते समय, आपको अपनी content को smaller sections & paragraphs में तोड़ना चाहिए ताकि लोगों को पढ़ने में आसानी हो सके. इन sections को heading दिया जा सकता है, जहां H1, H2, H3, H4, इत्यादि का उपयोग किया जाता है.

आम तौर पर, H1 tags आपके main page title के लिए reserved हैं, बाद के headings के साथ (जैसे मैंने इस post के दौरान उपयोग किया है), H2, H3, इत्यादि का उपयोग किया गया हैं. Search engines इसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करते हैं कि आपकी content में क्या important है. यही कारण है कि keyword rich headlines, generic ones की तुलना में अधिक उपयोगी हैं. सुनिश्चित करें कि आप H1, H2 and H3 title में priority के क्रम में keyword rich headings को लिखते हैं.

SEO In Hindi | Why SEO is So Important

 

6. Keyword Density

अपनी content में relevant keywords को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह search engines को आपकी content में क्या है इसमें मदद करता है. हालांकि, केवल search engine robots के लिए keywords को excessively repeat and keywords overuse करने की कोशिश ना करें, इससे आपकी site को search engines से banned किया जा सकता है. इस से बचने के लिए, अपने keyword density को लगभग 2-5% रखने का प्रयास करें. Top 10 Most Common SEO Mistakes to Avoid

 

7. Image SEO

आपकी content के भीतर की images का उपयोग करना आपकी site को अधिक visually आकर्षक बनता हैं और boring होने से रोकता हैं. आप अपनी site SEO को बेहतर बनाने के लिए इन images का उपयोग कर सकते हैं.

आपके सभी uploaded images के titles हो, इसलिए उन्हें अपने page titles के समान ही treat करें. Relevant keywords सहित Google Images पर searching करते समय लोगों को आपकी site को ढूंढने में मदद मिल सकती है.

आप अपनी छवियों के लिए Alt Text और Descriptions भी इसमें शामिल कर सकते हैं, जिससे उन्हें SEO के साथ और अधिक उपयोगी बना दिया जा सकता है.

Top 15 Tips To Approve Google Adsense in Hindi 

 

8. Internal Linking

लोग अक्सर सोचते हैं कि केवल उन links की गणना होती हैं जो other websites से होती है हालांकि ये links महत्वपूर्ण हैं, लेकिन ये केवल महत्वपूर्ण links नहीं हैं!

Other website के links रखने से आपकी site में सुधार का एक अच्छा तरीका है.Internal links  एक उपयोगी हथियार हो सकता है SEO के लिए. ये यह भी सुनिश्चित करता है कि आपकी site ठीक से crawled हो जाती है ताकि search engines आपके सभी page को ढूंढ सकें. यह page की relevancy को relevant keywords और phrases को बनाने में भी मदद करता है, जबकि आपके pages को Google PageRank बढ़ाने में भी मदद करता है.

कई अलग-अलग methods हैं जो आप अपने internal linking structure को सुधारने के लिए उपयोग कर सकते हैं.Bloggers के लिए, content links बहुत उपयोगी होते हैं अगर ठीक से उपयोग किया जाये तो. Top 8 Tips To Reduce Blog Load Time In Hindi

 

Conclusion

ये 8 Great On-Page SEO Techniques That’ll Boost Your Rankings in Hindi कुछ ऐसे तरीके हैं, जो आप अपने on-page SEO में सुधार कर सकते हैं. हालांकि, जब इन सबको एक साथ उपयोग किया जाये तो वे आपकी site traffic को बेहतर बनाने में सहायता कर सकते हैं.

ये अपने pages को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करेंगे, ये आपकी पूरी site को search engine spiders से crawled करने में मदद करेंगे, ये internal pages के value में वृद्धि करने में मदद करेंगे और ये specific keyword phrases के लिए internal pages की relevancy का निर्माण करेंगे. इसलिए, आपकी site को सुधारने के लिए इनको लागू करने में कुछ समय बिताये! Top 5 Best Free WordPress Hosting In Hindi

 

 

मैं आशा करता हु की आपको 8 Great On-Page SEO Techniques That’ll Boost Your Rankings in Hindi ये Article पसंद आएगा.अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan sarkar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *