0

How To fully Use Yoast SEO in Hindi | WordPress Yoast SEO Plugin

How To fully Use Yoast SEO in Hindi

 

Hi Dosto, आज हम How To fully Use Yoast SEO in Hindi के बारे में बात करेंगे. अब जब आपके पास Yoast SEO installed and set up है, तो अपने site’s के admin dashboard पर left-hand side menu पर जाएं और अपने pages/posts की list देखने के लिए “All Posts” or “All Pages” चुनें. आपको screen के right-hand side पर “SEO” marked एक column दिखना चाहिए.

यह column dot इंगित करता है कि Yoast SEO ने उस page को कैसे rate किया है. Yoast SEO एक page के SEO friendliness rating के लिए एक बहुत सरल प्रणाली का उपयोग करता है. तो चलिए start करते हैं How To fully Use Yoast SEO in Hindi.

Why SEO is So Important

 

A gray dot का अर्थ है Yoast SEO में उस page के लिए कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है,

A green dot का मतलब है वो page अच्छा है,

A red dot का मतलब है कि कुछ महत्वपूर्ण problems हैं,

➜और a yellow/orange dot का मतलब है कि improvement के लिए जगह है.

 

यदि आप अपनी site पर सभी pages or posts के माध्यम से जाने और उन्हें optimizing करने की प्रक्रिया में हैं, तो यह column बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि आप उस column के आधार पर pages/posts को sort कर सकते हैं, जिससे यह पता चलता है कि किन pages पर ध्यान देने की आवश्यकता है.  8 Great On-Page SEO Techniques That’ll Boost Your Rankings

Yoast SEO toolbox में कुछ अलग tabs हैं, जिनमें से पहला “General” है.

 

How To fully Use Yoast SEO in Hindi | WordPress Yoast SEO Plugin

 

How To fully Use Yoast SEO in Hindi

 

General

“General” tab है, जहां आप उस page’s title and meta description लिख सकते हैं और यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आप किस keyword को target कर रहे हैं, जब आप अपना focus keyword सेट करते हैं, तो Yoast page’s content, title, URL, meta description and heading पर एक नज़र डालता है और आपको यह बताएगा कि आपके targeted keyword का कितनी बार उपयोग किया जा रहा है. इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि क्या आप अपने targeted keyword का पर्याप्त उपयोग कर रहे हैं या आप keyword stuffing हो सकते हैं.

अपना focus keyword set करते समय, उस main keyword के साथ जाने का ध्यान रखें जिसे आप target करना चाहते हैं, क्योंकि आप केवल एक समय में एक focus keyword set कर सकते हैं Yoast SEO पर.

“Snippet Preview” area एक बढ़िया tool है. यह आपको यह देखने की सुविधा देता है कि आपका title and meta description, SERP में कैसा दिखेगा ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि important कुछ भी काटा नहीं जा रहा है.

Blog Or Website ko Google Me Rank Karne Me Kitna Samay lagta hain?

 

Page Analysis

“General” tab में अपना focus keyword set करने के बाद, अपना draft save or update करें और “Page Analysis” tab पर click करें, इससे आपको कुछ specific feedback मिलेगा कि आपका page, search engine friendly है या नहीं.

Yoast आपके factors के आधार पर feedback देगा, जैसे कि अगर आप अपने targeted keyword का उपयोग बहुत अधिक या पर्याप्त नहीं कर रहे हैं, images or outbound links हैं की नहीं, आपकी content कितनी long है, यदि आपने किसी दूसरे page पर पहले किसी keyword का इस्तेमाल किया है ,और भी बहुत कुछ.

 

कुछ चीजों को देखने की जरुरत हैं:-

➜ आदर्श रूप में आप यथासंभव green dots प्राप्त कर सकते हैं, red dots को ठीक करना चाहते हैं, लेकिन इसमें कुछ yellow dots स्वाभाविक रूप से एक बुरी चीज नहीं है. ध्यान रखें कि Yoast कुछ बहुत ही उपयोगी feedback दे सकता हैं.

Yoast आपको कुछ feedback भी दे सकता है जो unnatural or illogical लगता होगा, यदि आप वास्तव में उन changes को लागू करते हैं. यह याद रखना बहुत जरूरी है कि Yoast आपकी content पर एक extremely objective look ले रहा है.

 

उदाहरण के लिए, एक चीज Yoast आपको बता सकता है कि यद्यपि आपके title में अपना targeted keyword है, तो आप beginning में targeted keyword को रखने के लिए title को फिर से लिख सकते हैं अगर ऐसा करने के लिए एक रास्ता है जो स्वाभाविक लगता है, तो इसके लिए जाएं. ऐसा नहीं है जैसे Yoast आपको एक post or a page प्रकाशित करने से रोकता है, यदि आप Yoast की सलाह नहीं लेते हैं, तो अपने best judgment का उपयोग करें.

Top 14 tips for starting a WordPress blog in Hindi

 

Advanced

यदि Yoast meta box में  “Advanced” tab के लिए विकल्प disabled नहीं किया गया है, तो आपको “Advanced” marked एक tab दिखाई दे रहा है. यहां, आप meta robots and sitemaps की settings बदल सकते हैं या 301 redirect URL set कर सकते हैं. यदि यह content का एक page है जिसे Internet पर कहीं और प्रकाशित किया गया है, तो आप यहां एक canonical URL भी स्थापित कर सकते हैं.

 

यदि आप सोच रहे हैं कि “Meta Robots Advanced” section में क्या options हैं, तो यह एक quick rundown:-

NO ODP: ODP/DMOZ से वैकल्पिक site descriptions का उपयोग करने से search engines को रोकता है.

NO YDIR: Yahoo Directories से site descriptions का उपयोग करने से search engines को रोकता है!

No Archive: आपके page के एक cached version होने से search engines को रोकता है.

No Snippet: search engines को SERPs में content के एक snippet का इस्तेमाल करने से रोकता है.

How to write an article for blog or website

 

Social

अब जब आपका page search engines के लिए अच्छा लग रहा है, तो “Social” tab पर जाएं और सुनिश्चित करें कि यह social media पर share किए जाने पर भी अच्छा लगेगा. चूंकि social media feeds बहुत तेज़ी से आगे बढ़ते हैं, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि जब कोई आपकी content को share करता है तो आपके pages को दर्शकों के बीच eye-catching होना चाहिए.

यदि आप इस section में कुछ भी नहीं भरते हैं, तो social media sites स्वचालित रूप से page’s title, meta description या आपकी post से content का एक snippet का उपयोग करेंगे और उपयोग करने के लिए कोई image चुनें. लेकिन अगर आपने कभी social media पर content share करने की कोशिश की है, तो आप जानते हैं कि कभी-कभी वे ideal image नहीं चुनते हैं.

आप जिस image को उपयोग करना चाहते हैं उसे upload करके यहां ठीक कर सकते हैं. आदर्श रूप से, आपके page’s title and meta description या आपके page से content का snippet social media के लिए अच्छी तरह से काम करने के लिए पर्याप्त attention-grabbing होंगे, लेकिन यदि आप चाहें तो उन्हें हमेशा यहां दोबारा लिख ​​सकते हैं.

 

Publish

जब आप अपने page को optimizing करते हैं, तो box पर एक नज़र डालें जहां आप post schedule कर सकते हैं, change privacy settings या बस “Post” button दबा सकते हैं.

आप एक और dot देखेंगे जो आपको बता रहे हैं कि कैसे Yoast SEO ने उस post or page को rate किया है. यदि आपको green light मिल गया है, तो आपके लिए अच्छा है!

 

एक free plugin के लिए, Yoast SEO से प्राप्त कार्यक्षमता की मात्रा बहुत अविश्वसनीय है. अब जब आप Yoast SEO plugin से परिचित हैं, तो आपको  अपनी site को search engine-friendly बनाने में कोई समस्या नहीं होगी. यदि आप little extra functionality में रुचि रखते हैं, तो आप premium Yoast SEO extensions के लिए जा सकते हैं.

 

 

मैं आशा करता हु की आपको How To fully Use Yoast SEO in Hindi ये Article पसंद आएगा.अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan sarkar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *